Whatsapp Channel कैसे बनाये | Create Whatsapp Channel in 2023

Do you know how to create whatsapp channel? दोस्तों Social Media के वजह से लोग आज लाखो – करोडो रुपया कमा रहे हैं। यूँ तो Internet की दुनिया में कई तरह के Social Media है। जैसे Instagram, Facebook, Whatsapp, Telegram, Linkedin, Twitter इत्यदि। और ऐसे में आज हर Social Media पर लोग अपनी खुद की Audience बनाने में लगे हुए हैं। लोग चाहते है की Social Media पर लाखो की संख्या में लोग उनके Profile से जुड़े रहें। जिससे की लोग Business और Advertisement कर सके। 

ऐसे में आप सभी के लिए खुशखबरी है। आपको बता दें की Whatsapp जो की दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला Social Media Platform है। अब आप इस Platform का इस्तेमाल कर के Whatsapp Channel बना सकते हैं और लाखो की संख्या में लोगो को Whatsapp के माध्यम से खुद को जोड़ सकते हैं। अगर आपको Whatsapp Channel क्या है? के बारे में नहीं पता है, या फिर आप जानना चाहते हैं की Whatsapp Channel कैसे बनाये? तो इस लेख को पूरा अंत तक जरूर पढियेगा। 

Whatsapp Channel क्या है?

दोस्तों सबसे पहले तो आपको मैं बता देता हूँ की Whatsapp क्या है, फिर उसके बाद मैं आपको बताऊंगा की Whatsapp Channel क्या है और Whatsapp Channel कैसे बनाते हैं। दोस्तों अगर आप लोग को पता नहीं की Whatsapp क्या है तो मैं आपको बता दूँ की Whatsapp Messaging Platform है, जिसे Mobile User के लिए बनाया गया है। 

हालाँकि एक बार अगर आप Mobile में Whatsapp Account बना लेते हैं तो आप फिर Whatsapp Account का इस्तेमाल Browser के माध्यम से किसी Computer में भी इस्तेमाल कर सकते है। आइये अब आपको बताते हैं की Whatsapp Channel क्या है और Whatsapp Channel कैसे बनाते हैं। 

Whatsapp Channel, Whatsapp Platform का ही एक Features है जिसे 13 सितम्बर 2023 को Launch किया गया था। इस Features की मदद से लोग अपना खुद का Whatsapp Channel बना सकेंगे और जिसके मदद से लोग उनके Whatsapp Channel से जुड़ कर Information और Update पा सकेंगे। Whatsapp Channel से जुड़ने के लिए लोग किसी भी Channel को Open कर के Follow के Option पर Click कर के उनसे जुड़ सकते हैं। आइये अब जानते हैं की Whatsapp Channel कैसे बनाये। 

Whatsapp Channel कैसे बनाये? 

दोस्तों जैसा की हम लोगो ने यह जान लिया की Whatsapp क्या है? Whatsapp Channel क्या है? आइये अब हम लोग यह जानते हैं की Whatsapp Channel कैसे बनाते हैं। निचे अब मैं आपको Whatsapp Channel के एक – एक Steps के बारे में बतला रहा हूँ की कैसे आप Whatsapp Channel बना सकते हैं। इसलिए आप दिए गए एक – एक Steps को ध्यान से पढ़े और अपना खुद का Whatsapp Channel बनाये। 

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?
Whatsapp Channel कैसे बनाये?

सबसे पहले आप अपने Mobile में Google Play Store खोल लें, ताकि यह पता चल सके की आपने Whatsapp का Latest Updated Version को Installed कर के रखा हुआ है या नहीं। 

Google Play Store खोलने के बाद आप उसमे Search कीजिये, Whatsapp Business. हालाँकि मैं Whatsapp Business को इस्तेमाल करता हूँ। आप केवल Whatsapp को इस्तेमाल करते हैं तो आप Search कीजिये Whatsapp. 

Whatsapp Application
Whatsapp Application

उसके बाद आप Whatsapp के Icon पर Click कर के यह देख लीजिये की आपके Mobile में Whatsapp Updated है या नहीं। अगर आपका Whatsapp Updated नहीं है तो सबसे पहले आप अपना Whatsapp को Update कर लीजिये।

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

उसके बाद आप अपने Whatsapp को Open कर लीजिये, और फिर Updates के Section पर Click कर दीजिये। क्यूंकि Whatsapp Channel का Features आपको इसे Section के अंदर मिलेगा। 

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?
Whatsapp Channel क्या है?

जैसे ही आप Updates के Section पर Click कीजियेगा उसके बाद आप Whatsapp Channel के Section पर Click कीजियेगा। आप निचे Scroll कीजियेगा तो आपको कई तरह के Whatsapp Channel मिल जाएंगे। आइये एक बार हम इन सभी Settings को अच्छे से समझ लेते हैं ताकि आपको कोई भी Confusion नहीं हो। 

Updates Section के अंदर Find Channels
Find Channels

जैसे ही आप Updates Section के अंदर Find Channels के ऊपर Click कीजियेगा तो आपको कई सारे Famous Celebrities के Channel मिल जायेंगे। जिसे आप अपनी पसंद के अनुसार Follow भी कर सकते हैं। आपको बता दें की Whatsapp Channel के सभी फीचर्स बिलकुल Free है। 

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?
Active Whatsapp Channel

उसके बाद अगर आप Most Active के Section पर Click कीजियेगा तो आपको वैसे Whatsapp Channel मिल जाएंगे जो बहुत ही ज्यादा Active रहते हैं। 

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

उसी के साथ अगर आप Popular के Section पर Click कीजियेगा तो आपको Popular Celebrities और Popular Whatsapp Channel मिल जाएंगे। 

इसके आलावा अगर आप New के Setings पर Click कीजियेगा तो आपको वे सभी New Channel मिल जायेंगे जो अभी हाल फिलहाल में ही बने हैं।  

उसी के साथ अगर आप Popular के Section पर Click कीजियेगा तो आपको Popular Celebrities और Popular Whatsapp Channel मिल जाएंगे। 

इसके आलावा अगर आप New के Setings पर Click कीजियेगा तो आपको वे सभी New Channel मिल जायेंगे जो अभी हाल फिलहाल में ही बने हैं।  

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

दोस्तों इसके अलावा आप Search के Option पर Click कर के किसी Famous Celebriteies का Channel को भी Find कर सकते हैं और उन्हें Follow भी कर सकते हैं। तो दोस्तों ये थी Whatsapp Channel के कुछ Settings जिसे आपको जानना चाहिए अगर आप Whatsapp Channel Feature का इस्तेमाल कर के मजा उठाना चाहते हैं तो। 

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

आइये दोस्तों अब हम बात करते हैं की कैसे आप Whatsapp Channel बना सकते हैं। तो उसके लिए सबसे पहले आप Updates के Section में आ जाइये। और उसके बाद Channels के बगल में जो Plus (+) का Option दिख रहा है उस पर Click कर दीजिये। 

Whatsapp Channel कैसे बनाये

उसके बाद आप दो Option आएंगे, पहला Option रहेगा Create Channel का और दूसरा Option रहेगा Find Channel का तो आपको Create Channel के Option पर Click करना है। 

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

जैसे ही आप Create Channel के Option पर Click कीजियेगा आपको यहाँ पर ऐसा Option आएगा जो ऊपर इस Figure में दिया हुआ है। यहाँ पर आप देख सकते हैं की यहाँ पर तीन Heading है। 

जिसका मतलब यह है कि आपका Channel को कोई भी देख सकता है और Follow कर सकता है और आपके 30 दिन का History को चेक कर सकता है। 

इसके बाद आपको बता दें की लोग केवल आपके Channel को देख सकेंगे ना की आपका कोई Personal Number जान पायेगा। यानी की आपका Persoanl Number को Reveal नहीं किया जाएगा। 

और तीसरी बात यह है की आपको Whatsapp Channel के Guidelines को अच्छे से Follow करना है ताकि आपका Channel Suspend ना हो और लोगो को इससे कोई तकलीफ ना हो। 

ये तीनो चीज़ों को समझ कर अगर आप इन नियमो से संतुष्ट है और आपको कोई आपत्तिजनक नहीं है तो आप Continue के Option पर Click कर दें। 

Whatsapp Channel कैसे बनाये

जैसे ही आप Continue के Option पर Click कीजियेगा, उसके बाद आपको अपना Channel Name, Channel Description और Channel का Profile Picture को Click कर देना है। 

Whatsapp Channel कैसे बनाये

Channel का नाम और Description डालने के बाद आप Profile के Icon पर Click कर के Profile Photo को Set कर सकते हैं। 

Whatsapp Channel कैसे बनाये

Profile Photo को आप 04 तरीके से लगा सकते हैं, इन चारो में से कोई भी एक तरीके से आप Channel Icon पर Click कर दीजिये। अगर आपके पास Gallery में Photo है तो आप Galler में से ही Photo को चुन लें। 

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

Channel Name, Description और Photo Update करने के बाद आप Create Channel के Option पर Click कर दें। जैसे ही आपका Create Channel के Option पर Click कीजिएगा, तो मुबारक हो आपका Channel बन जाएगा अब। 

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

इसके बाद अगर आप चाहते हैं की ज्यादा से ज्यादा लोग आपके Channel के बारे में लोग जाने और ज्यादा से जायदा लोग आपके Whatsapp Channel से जुड़े तो आप अपने Whatsapp Channel को Share के माध्यम से लोगो तक Share भी कर सकते हैं। 

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

अपना Whatsapp Channel Share करने के लिए आप केवल Profile के Option पर Click कर दें और फिर Share के Option पर Click कर दें। 

Whatsapp Channel कैसे बनाये | Create Whatsapp Channel in 2023

Whatsapp Channel कैसे बनाये

और फिर आप जिस भी माध्यम से अपने Whtaspp Channel को Share करना चाहते हैं आप किसी भी एक माध्यम से अपने Whatsapp Channel को Share कर सकते हैं। तो दोस्तों इस तरह से आप अपने Whatsapp Channel को बना सकते हैं और अपने Business या Service को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचा सकते हैं। 

अगर आपके Whtaspp Application में Create Channel का Features नहीं आ रहा है तो क्या करें?

व्हाट्सएप चैनल कैसे बनाएं?

दोस्तों बहुत से लोगो के Whatsapp Account में अभी तक Create Channel का Option नहीं आ रहे बल्कि केवल Find Channels का Option आया है तो आपको बता दूँ की Whatsapp अभी इस Features को नया – नया Update किया है इसलिए Whatsapp को थोड़ा Time लगेगा सभी को यह Access देने के लिए। 

Also Read: How to प्ले Game Earn Money by Playing Game | गाइड 2023

इसलिए वह केवल Celebrity और Verified Account को यह Features दे रहा है। ताकि बहुत ज्यादा संख्या में लोग Whatsapp Channel बनाना ना Start कर दें। इसलिए अगर आपके Whatsapp Account के अदंर अभी तक Create Channels का Feature नहीं आया है तो थोड़ा इंतजार कीजिये, जल्द ही Whatsapp ये Features सभी Public के लिए Launch करेगा। 

Conclusion

दोस्तों इस लेख में हमने Whatsapp Channel कैसे बनाये से जुडी सभी महत्पूर्ण जानकारी को बताया है। अगर आपको Whatsapp Channel से जुडी और कोई सवाल हो तो आप हमे Comment कर के जरूर बताये। दोस्तों इसके अलावा यह लेख को अपने दोस्तों के साथ में जरूर Share कीजियेगा, क्यूंकि इस लेख को मैंने बहुत ही मेहनत से और एक – एक Steps को ध्यान से बताया है। दोस्तों यह लेख को पढ़ कर आपको कैसा लगा है यह हमें Comment कर के जरूर बताइयेगा। हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत – बहुत धन्यवाद। 

Leave a Comment