कौन सा एंड्रॉइड फोन आईफोन को टक्कर दे सकता है? | Best 5 android phone to iphone compare in india 2024

कौन सा एंड्रॉइड फोन आईफोन को टक्कर दे सकता है? – दोस्तों अभी के समय भारत में सबसे अच्छा Mobile Iphone कंपनी को माना जाता है। बल्कि भारत ही नहीं दुनिया में सभी जगह Iphone को सबसे बढ़िया Mobile माना जाता है। पर आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे Android Mobile के बारे में बताएँगे जो Iphone के सबसे लेटेस्ट Mobile Iphone 15 प्रो तक को टक्कर देती है। तो दोस्तों आप इस लेख को पूरा अंत तक पढ़िएगा। 

कौन सा एंड्रॉइड फोन आईफोन को टक्कर दे सकता है?

Iphone 15, की सेल्लिंग भारत में 22 सितम्बर से स्टार्ट हो चुकी थी। हालाँकि यह सबसे लेटेस्ट Iphone सीरीज है। इसके कारन पुराने Iphone के दाम भी कम हो गए हैं। मतलब नया Iphone लेने की एक नहीं दो वजह हें तीन भी कह सकते हैं। क्योंकि रौला जमाना भी तो एक वजह है नए Iphone लेने की, भले वाकई में जरूरत हो या नहीं, लेकिन लोग अपना स्टेटस को शो करने के लिए Iphone जरूर खरीदते है। 

दोस्तों Mobile की दुनिया में सभी Specification सिर्फ Iphone सबकुछ ऑफर नहीं करता है। Android Mobile तो अपने कस्टमाइजेशन के लिए जाने ही जाते हैं। इसके साथ कई फ्लैगशिप डिवाइस तो Iphone को बराबर की टक्कर देते नजर आते हैं। आज बात ऐसे ही टॉप Android Device की करेंगे जो Iphone वालों को चिढ़ाने के लिए काफी हैं। यानी की ये Android Mobile, Apple Phone यानी Iphone को टक्कर देते नजर आती है। 

Iphone को टक्कर देने वाले कुछ Android Mobile

Samsung से लेकर Google और Xiaomi से लेकर One Plus तक सारे Smart Phone मेकर्स अपने फ्लैगशिप Smart Phone लॉन्च करते हैं, जिनमें लेटेस्ट चिपसेट से लेकर सॉलिड कैमरा और तगड़ी Specification होते हैं। इस मामले में वीवो से लेकर मोटोरोला और नथिंग जैसी कंपनियां भी पीछे नहीं हैं। सभी की बात करेंगे लेकिन सबसे पहले शुरू करते हैं Samsung से जिसके पास झोला भरकर प्रॉडक्ट्स हैं। 

Samsung Galaxy Z Flip5 और Samsung Galaxy Z Fold5

कौन सा एंड्रॉइड फोन आईफोन को टक्कर दे सकता है? | Best 5 android phone to iphone compare in india 2024

एक टाइम था जब आपके हाथ में Iphone हो तो अलग ही इंपैक्ट होता था। लेकिन भला हो सेल और बैंक ऑफर्स का, आजकल Iphone खूब नजर आते हैं। ऐसे में आपको एकदम लीक से हटकर फोन चाहिए, तो Samsung फोल्ड और फ्लिप सबसे मुफीद विकल्प है। साउथ कोरियन टेक दिग्गज ने हाल ही में Samsung गैलेक्सी जेड, फ्लिप फाइव और Samsung गैलेक्सी जेड फोल्ड फाइव को लॉन्च किया है। दोनों ही फोन गैलेक्सी सीरीज के लिए खास तौर पर डेवलप किए गए स्नैपड्रैगन 8 जेन टू मोबाइल प्लैटफॉर्म पर चलते हैं। 

कौन सा एंड्रॉइड फोन आईफोन को टक्कर दे सकता है? | Best 5 android phone to iphone compare in india 2024

फोन के डिस्प्ले और रियर ग्लास पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास विक्टिस टू प्रोटेक्शन भी है। Samsung गैलेक्सी जेड फ्लिप फाइव के बेस वेरिएंट की कीमत हजार डॉलर यानी तकरीबन ₹82,000 है। इसमें आठ जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज मिलेगा। फोल्ड का बेस वेरिएंट 1,54,999 रूपये से स्टार्ट होता है। एक अंदर की बात बता दें की, फ्लिप थ्री सीरीज का दाम कई बार 50,000 से भी कम हो जाता है। भले फोन दो जेनरेशन पुराना हो, लेकिन है तो फ्लिप। जिसके कारण इस Mobile को लोग खूब खरीदना पसंद करते हैं।  

Samsung Galaxy S23 & S23+

कौन सा एंड्रॉइड फोन आईफोन को टक्कर दे सकता है? | Best 5 android phone to iphone compare in india 2024

अब बारी आती है Samsung गैलेक्सी एस ट्वेंटी थ्री लाइनअप की।  कंपनी का एक और प्रीमियम प्रोडक्ट जो एस पेन के साथ आता है। फोन की सारी Specification कमाल के है मगर इसका कैमरा अलग ही स्केल पर है। सीधे चंदामामा की तस्वीर लेता है। हालांकि इसको लेकर मजाक भी बनता है, मगर कैमरा वाकई में दमदार है। बात करें कीमत की तो अल्ट्रा सीरीज ₹1,24,000 तक के आस – पास होती है । प्लस वेरिएंट ₹94,000 से शुरू होता है तो एस ट्वेंटी थ्री के लिए आपको ₹74,000 खर्च करने पड़ेंगे। 

Google Pixel Phones

कौन सा एंड्रॉइड फोन आईफोन को टक्कर दे सकता है? | Best 5 android phone to iphone compare in india 2024

कुछ साल पहले पिक्सल आया और स्टॉक एंड्रॉइड के साथ शानदार, जबरदस्त जिंदाबाद कैमरा देकर गायब हो गया। हम सब हाथ मलते रह गए। Google पिक्सल लॉन्च करता रहा और हमें ठेंगा दिखाता रहा। लेकिन दो साल पहले Google को इंडियन मार्केट की ताकत समझ आई। पहले पहल आया पिक्सल सिक्स से। फिर सेवेन सीरीज आई और अब सीरीज 8 भी आ चुकी है। यह Mobile 4 अक्टूबर से इंडिया में भी उपलब्ध हो चुकी है। साथ ही इस बार पिक्सल वॉच भी इंडिया आ चुकी है। 

बात करें पिक्सल सीरीज सेवेन की तो लेटेस्ट एंड्रॉयड के साथ कमाल का कैमरा मिलता ही है। इसके साथ अंदर लगी होती है Google की टेन्सर चिप। आपको बता दें की इस Mobile का दाम भी ठीक ठाक है। जहां पिक्सल सेवेन 50,000 रूपये के आस पास आ जाता है तो पिक्सल सेवेन प्रो 77000 रुपया से 80000 रुपया में मिल जाता है। अब पिक्सल फोन है तो एंड्रॉइड अपडेट की भी चिंता की जरूरत नहीं, क्योंकि अपडेट मिलते ही रहेंगे। 

Motorola Razr 40 Ultra

कौन सा एंड्रॉइड फोन आईफोन को टक्कर दे सकता है? | Best 5 android phone to iphone compare in india 2024

आपको लगेगा मोटो यहां कहां से आ गया। तो मोटो वह कंपनी है जो पिछले दो साल से कई बढ़िया फोन लॉन्च कर रही है। बजट से लेकर प्रीमियम तक Google पिक्सल के जैसे मोटोरोला फोन भी स्टॉक एंड्रॉइड का अनुभव देते हैं। मतलब फालतू के ऐप्स के लिए कोई जगह नहीं है। तकनीक की जबान में इनको ब्लोट वेयर कहते हैं। अभी बात प्रीमियम फोन्स की हो रही है तो मोटो रेजर फोर्टी और मोटो रेजर फोर्टी अल्ट्रा आपके लिए उपलब्ध हैं। रेजर फोर्टी जहां 59,999 रूपये से स्टार्ट होता है तो रेजर अल्ट्रा 89,999 रूपय से स्टार्ट होता है। 

Nothing Phone 2 

कौन सा एंड्रॉइड फोन आईफोन को टक्कर दे सकता है? | Best 5 android phone to iphone compare in india 2024

जैसे हमने कहा कि प्रीमियम डिवाइस हर कंपनी बनाती है, लेकिन इनके बीच में एक नया नाम पिछले दो साल में खूब सामने आया। वजह फोन का अलग तरीके का डिजाइन है। नथिंग, फोन का बैक पैनल कंपनी की भाषा में ग्लिफ़ इंटरफेस, फोन उल्टा रखने पर किसी खास ऐप के लिए नोटिफिकेशन या फिर अलार्म प्रॉसेस की लाइट दिखना जैसे फीचर्स इसका हिस्सा हैं। 

फोन हाथ में हो तो ग्लिफ़ इंटरफेस लोगों में उत्सुकता पैदा करने का काम भी करता है। इसके अलावा नथिंग फोन टू की असल ताकत इसका ऑपरेटिंग सिस्टम है। एंड्रॉइड थर्टीन पर बेस्ड नथिंग ओएस टू एकदम नीट और क्लीन है। इसके साथ जो लेटेस्ट है, वो तो है ही सही। जैसे स्‍नैपड्रैगन प्लस जेन वन प्रोसेसर और बेस मॉडल में आठ जीबी रैम है। कीमत भी ठीक ठाक है। फोन के आठ जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वाले बेस मॉडल का दाम 44,999 रूपये है। 

Conclusion

तो यह तो रहे हमारे सुझाव। हालांकि आपको कौन सा फोन लेना है, वह आपकी जरूरत और बजट पर निर्भर होना चाहिए। वैसे अगर जरूरी नहीं हो तो फिलहाल नया फोन नहीं लें बल्कि कैसीफाई जैसे वेबसाइट से सेकंड हैंड Mobile से अपना Mobile एक्सचेंज या खरीद सकते हैं। या फिर आप ल और त्योहार में Mobile के ऑफर में सस्ते दामों में Mobile को खरीद सकते हैं। दोस्तों हमारा यह लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमे कमेंट कर के जरूर बताये, हमारा यह लेख को पढ़ने के लिए बहुत – बहुत धन्यवाद। 

Leave a Comment